Best motivational (टाइम की कीमत) - Technical knowledge

Technical knowledge

Mera nam paridhi satsangi hai or ye Technicalknowledgepsblogspot.com mera bog hai isme mai aapko motivation, Spellings, G.K., network marking knowledge jesi sari jankariya dungi.

News Ticker

test banner

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday 19 November 2019

Best motivational (टाइम की कीमत)

  टाइम की कीमत क्या होती है


दोस्तों आज मैं आपको इस दुनिया की सबसे पावरफुल चीज के बारे में बताने वाली हूं
 और अगर आप एक  बार इसे समझ गए इसे हेंडिल कैसे करना है यह सीख गए
तो यकीन मानो आप वह सब कर पाओगे जिस चीज के आज आप सपने देखते हो

 आप से एक रिक्वेस्ट है कि इस पोस्ट को एक बार पूरा जरूर पढ़ें ,
क्योंकि इसमें आज आप एक लाइफ चेंज लेसन सीखेंगे और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा इसे शेयर जरूर करें।
 ताकि आपके द्वारा किसी और को भी इस चीज की कीमत का पता चल सके।

best motivational,टाइम की कीमत
Time


 तो आइए चलो अब चलते हैं।

दोस्तों मैं जिस चीज की बात कर रही हूं वह है आपका टाइम और आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप पैसों से ज्यादा वक्त की कीमत करोगे ।
क्या आपको पता है कि कामयाब और नाकामयाब बनने में क्या फर्क है ।
 कामयाब जानता है कि उसे उसका पैसा और टाइम कहां इन्वेस्ट करना है और इसलिए वह कामयाब है
 और दूसरा बंदा यह नहीं जानता कि उसे उसका टाइम और पैसा कहां इन्वेस्ट करना है

 इसलिए वह गलत जगह पैसा और गलत काम में टाइम वेस्ट कर देता है इसलिए वह नाकामयाब है।



टाइम की कीमत


 अब यह पैसों का इन्वेस्टमेंट तो समझ में आता है मगर यह गलत टाइम का इन्वेस्टमेंट क्या है?
 तो यह मैं आपको एग्जांपल से समझाती हूँ,   हुसैन बोल्ट एक 100 मिलियन मीटर स्प्रिंग चैंपियन  हैं,  लास्ट 3 ओलंपस में वो केवल 115 सेकंड के लिए भागे हैं
 और इसके लिए उन्हें 119 मिलियन डॉलर मिले थे
 यानी ऑलमोस्ट उन्हें एक सेकेंड के लिए $1 मिलियन मिला था क्या बात है ना
 1 सेकंड में 1 मिलीयन डॉलर।
 और उस 115 सेकेंड के लिए उन्होंने खुद को 20 साल तक ट्रेंड किया था यह 20 साल का वक्त उनका इन्वेस्टमेंट था यह थी वक्त की इन्वेस्टमेंट।
ऐसे ही एक और स्टोरी है पिकासो की एक दिन वह होटल में बैठे थे वहां पर एक लेडी आई
 और उसने पिकासो को उसकी एक स्कैच बनाने की जिद की।

 इस पर पिकासो ने वहां के एक पेपर पर 2 मिनट में उस लेडी की एक तस्वीर बना दी
और पिकासो ने उस लेडी को देते हुए कहा यह स्केच एक मिलियन डॉलर का है
वह लेडी थोड़ी हैरान हो गई मार्केट में जाकर जब उस स्केच की इंक्वायरी की तो वह शॉक्ड हो गई क्योंकि सही में वह स्केच एक मिलियन डॉलर का था
 वो लेडी वापस पिकासो के  पास आई और उसने पूछा सिर्फ 2 मिनट में आपने यह एक मिलियन डॉलर  का स्केच कैसे बना लिया
और इस पर पिकासो ने हंसकर कहा इस काबिलियत को पाने के लिए मैंने मेरे लाइफ के 25 से 30 साल इन्वेस्ट किए हैं
 तब जाकर मैं ऐसे स्केच बना पाता हूं ।

यह है वक्त का इन्वेस्टमेंट

टाइम की कीमत

best motivational,टाइम की कीमत
Time


इसलिए आप भी अपना वक्त ऐसी चीजों में इन्वेस्ट करना जो कि आगे जाकर आपको बहुत अच्छे रिजल्ट दे। कहने का मतलब यह है कि आज आपके पास टाइम है। नई- नई चीजों को सीखने में टाइम वेस्ट करो ।
इसके रिजल्ट आपको जिंदगी भर मिलते रहेंगे
और अगर आप आज इसे वेस्ट करोगे तो जिंदगी भर पछताओगे
 इसलिए अपने वक्त की कदर करो और अगर आज आप इसकी कदर नहीं करोगे तो कल यह दुनिया भी आपकी कदर नहीं करेगी
क्योंकि अगर आपका वक्त अच्छा है तो सब कुछ अच्छे हैं वरना बुरे वक्त में तो अपने भी बदल जाते हैं और बुरे वक्त में कभी हार मत मानना
 क्योंकि वक्त की एक खासियत है कि यह कितना भी बुरा कितना भी मुश्किल क्यों ना हो बदलता जरूर है ।

West powerful motivation (सबसे अच्छी शक्तिशाली प्रेरणा)

दोस्तों हम इस समय कुछ गिने-चुने लोगों को ही जानते हैं क्योंकि उन्होंने अपना टाइम इन्वेस्ट किया था बाकियों की तरह बेस्ट नहीं ।
 शाहरुख खान, जो कि बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं इतनी ऊंचाई पर होने के बावजूद भी वो सिर्फ 4 घंटे ही सोते हैं और बाकी का पूरा टाइम वो काम करते रहते हैं अगर आप उनके फैन हो तो यह बात आपको जरूर पता होगी
 दोस्तों मैं जब भी अपने दोस्तों से मिलती हूं तो उनका एक ही रोना होता है कि करना तो बहुत कुछ है लेकिन टाइम ही नहीं है

 और मैं हमेशा उनसे  बोलती हूं कि आपके पास टाइम कि नहीं टाइम मैनेजमेंट की कमी है,
 क्योंकि 1 दिन में सभी के पास 24 घंटे ही होते हैं और इसी 24 घंटे में दीर्घायु ने रिलायंस बनाई थी
इसी 24 घंटे में जैक मा ने अलीबाबा को बनाया था
 तो फिर आपको टाइम क्यों कम पड़ रहा है,  क्योंकि आप टाइम को मैंनेज करना नहीं जानते हो।

टाइम की कीमत



best motivational,टाइम की कीमत
Time


 दोस्तों यहां पर मैं मेरी एक ट्रिक शेयर करूंगी जो मैं खुद फॉलो करती हूं ।
मैं सुबह उठने के बाद एक डायरी में एक लिस्ट बनाती हूं, जो भी काम मुझे पूरे दिन में करने हैं।
 और उसके बाद हर काम को  नंबर देती हूं कि कौन सा काम मुझे सबसे पहले करना है
 और कौन सा सबसे लास्ट में।

 और रात में मैं तब तक नहीं सोती जब तक की डायरी में लिखा हुआ काम पूरा नहीं हो जाता ।
इससे मेरे टाइम का सही यूज़ होता है और ऐसा कभी नहीं होता कि मेरे पास करने के लिए कुछ नहीं है ,
क्योंकि बहुत बार क्या करना है यही हम भूल जाते हैं।


 इसलिए हर काम को लिखकर रखो, जिससे हर काम को करने के लिए आपको जरूर टाइम मिलेगा।

और आपकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी ।
इसे जरूर ट्राई करना यह बहुत इफेक्टिव चीज है ।

दोस्तों यह वक्त बहुत बड़ी चीज है यह आपको बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है और यह आप पर डिपेंड करता है
कि इसे सही चीज में इन्वेस्ट करते हो या फिर गलत चीज में ।

  क्योंकि यह वक्त उन चीजों में से है जो कभी वापस नहीं आता इस दुनिया में कोई इतना अमीर नहीं जो अपना बीता हुआ वक्त खरीद सके
 और कोई इतना गरीब नहीं जो आने वाले वक्त को ना बदल सके।
 इसलिए वक्त आपको बदले उससे पहले आप वक्त को ही बदल दो
और एक लास्ट बात कभी भी अपने टाइम को किसी और के टाइम के साथ कंपेयर मत करो,  क्योंकि हर कोई अपनी खुद की टाइमलाइन के हिसाब से जीता है
 कोई 25 की उम्र में मिलेनियर बन जाता है
और 50 में मर जाता है। तो कोई 50 में बिलेनियर बनता है और 90 साल तक जीता है
 कोई 55 में रिटायर हो जाता है तो कोई 70 में अपने करियर की शुरुआत करता है।


All the best.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here